India Post Payments Bank (IPPB) के ग्राहकों को हाल ही में एक खास अलर्ट जारी किया गया है। ग्राहकों को फिशिंग स्कैम से सतर्क रहने की सलाह दी गई है ताकि उनकी बैंकिंग जानकारी सुरक्षित रहे। फिशिंग स्कैम के जरिए जालसाज फर्जी कॉल, मैसेज और ईमेल के माध्यम से ग्राहकों की संवेदनशील जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि India Post Payments Bank के ग्राहकों को इस खतरे से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
क्या है फिशिंग स्कैम?
फिशिंग एक ऐसा ऑनलाइन धोखाधड़ी तरीका है, जिसमें जालसाज ग्राहकों से उनकी बैंक डिटेल्स, PAN Card, OTP, और पासवर्ड जैसी जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हैं। यह आमतौर पर फर्जी वेबसाइट लिंक, ईमेल, या कॉल के माध्यम से किया जाता है। India Post Payment Bank के ग्राहकों को ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए।
India Post Payments Bank ने क्यों जारी किया अलर्ट?
हाल ही में India Post Bank ने अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि वे किसी भी फर्जी फोन कॉल, SMS, या ईमेल का जवाब न दें जिसमें उनकी बैंक डिटेल्स मांगी जा रही हों। इसका मुख्य उद्देश्य ग्राहकों को फाइनेंशियल नुकसान से बचाना है।
विषय | विवरण |
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अलर्ट जारी करने की तारीख | जनवरी 2025 |
स्कैम का प्रकार | फिशिंग स्कैम |
प्रभावित जानकारी | बैंक अकाउंट डिटेल्स, PAN कार्ड, पासवर्ड |
सहायता के लिए हेल्पलाइन | IPPB कस्टमर केयर नंबर |
India Post Payment Bank ग्राहक कैसे बच सकते हैं?
- किसी भी अज्ञात नंबर से आने वाले कॉल पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें।
- फर्जी SMS या ईमेल में दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।
- केवल आधिकारिक India Post Payment Bank ऐप या वेबसाइट का ही उपयोग करें।
सावधानी बरतने के तरीके
India Post Payment Bank ग्राहकों को अपनी जानकारी सुरक्षित रखने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:
सावधानी | विवरण |
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OTP शेयर न करें | ओटीपी को कभी भी किसी के साथ साझा न करें। |
संदिग्ध लिंक से बचें | फर्जी वेबसाइट पर अपनी जानकारी न डालें। |
ऑफिशियल प्लेटफॉर्म का उपयोग | हमेशा India Post Payments Bank की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। |
तुरंत शिकायत करें | फर्जी एक्टिविटी का पता चलते ही IPPB हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करें। |
India Post Payments Bank ग्राहकों के लिए अलर्ट के पीछे का कारण
फिशिंग स्कैम के बढ़ते मामलों के कारण India Post Payments Bank ने यह कदम उठाया है। इस तरह के स्कैम में आमतौर पर ग्राहकों को यह कहा जाता है कि उनका PAN Card ब्लॉक हो गया है या उन्हें केवाईसी अपडेट करना है। डर के मारे कई ग्राहक इन झूठे मैसेज पर भरोसा कर लेते हैं और अपनी निजी जानकारी साझा कर देते हैं।
ऐसा होने पर क्या करें?
अगर आपसे गलती से जानकारी साझा हो गई है तो घबराएं नहीं। निम्नलिखित कदम तुरंत उठाएं:
- अपने India Post Bank खाते का पासवर्ड बदलें।
- नजदीकी India Post Payments Bank शाखा में जाकर रिपोर्ट दर्ज करें।
- IPPB कस्टमर केयर को तुरंत कॉल करें और खाते को फ्रीज करने का अनुरोध करें।
आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करें
हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप India Post Payments Bank की आधिकारिक वेबसाइट या ऐप का ही उपयोग करें। किसी भी अन्य वेबसाइट से लॉगिन करने की कोशिश न करें, क्योंकि यह एक फर्जी पोर्टल हो सकता है।
फिशिंग स्कैम का शिकार होने से कैसे बचें?
फिशिंग स्कैम से बचने के लिए जागरूकता सबसे बड़ा हथियार है। किसी भी तरह के अनधिकृत कॉल या संदेश से सावधान रहें और संदेह होने पर तुरंत IPPB Helpline से संपर्क करें।
निष्कर्ष
India Post Payment Bank के ग्राहकों को फिशिंग स्कैम से सतर्क रहने की सख्त जरूरत है। फर्जी कॉल और मैसेज से बचाव के लिए सतर्कता बरतें और अपनी बैंकिंग जानकारी को गोपनीय रखें। यदि आपको कोई संदिग्ध मैसेज या कॉल आता है तो तुरंत IPPB कस्टमर केयर से संपर्क करें और सुरक्षित बैंकिंग का आनंद लें।